एक वैश्विक विपणन रणनीति क्या है? शेयर्स एंड बचाता है सामान्य शब्दों में, एक वैश्विक विपणन रणनीति एक व्यापार दुनिया भर में अपने उत्पादों और कंपनी के विपणन में लेता दृष्टिकोण है। अवधि भी एक कंपनी संदेश अनुरूप है जिसमें दुनिया भर में विपणन रणनीति का एक विशिष्ट रूप का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अन्य लोग पढ़ रहे हैं वैश्विक विपणन के प्रकार एक कंपनी के कई देशों में चल रही है, यह लागू करता विपणन रणनीति इसकी सफलता या विफलता में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। वैश्विक विपणन रणनीतियों में से दो सामान्य प्रकार वैश्विक, या सार्वभौमिक, दृष्टिकोण और अंतरराष्ट्रीय या multidomestic दृष्टिकोण हैं। प्राथमिक अंतर एक वैश्विक रणनीति आप लगातार पदोन्नति द्वारा समर्थित एक ही मूल उत्पादों और सेवाओं की पेशकश का मतलब है, और multidomestic आप प्रत्येक विशेष रूप से बाजार फिट करने के लिए अपने विपणन दर्जी का मतलब है। वैश्विक विपणन पेशेवरों और बुरा एक multidomestic दृष्टिकोण के सापेक्ष, एक वैश्विक विपणन रणनीति प्राथमिक शक्तियों और कमजोरियों कुछ है। मुख्य ताकत में शामिल हैं: लागत कुशलता: एक वैश्विक ब्रांड प्रदान बहुत अधिक लागत प्रभावी प्रत्येक बाजार के लिए अनुकूल से अधिक है। आप एक ही माल को विकसित करने और कई बाजारों में एक विलक्षण रणनीति के साथ उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं, तो आप प्रत्येक देश के लिए विज्ञापन अभियानों को डिजाइन करने के लिए नहीं है। सार्वभौमिकता: एक सुसंगत ब्रांड छवि बनाने के विपणन में महत्वपूर्ण है। प्रत्येक बाजार में अलग-अलग करने के लिए विरोध के रूप में एक वैश्विक रणनीति के साथ, आप, सार्वभौमिक रूप में अपने ब्रांड छवि को देखने। यह दृष्टिकोण समान पसन्द है कि देशों में अच्छी तरह से काम करता है। संसाधनों और सांस्कृतिक मूल्यों। प्राथमिक कमियां में शामिल हैं: अनुकूलन का अभाव: अपने स्वभाव से, आप एक वैश्विक संदेश को अनुकूलित नहीं है। इसलिए, इस रणनीति के प्रत्येक देश में अनुकूलित विपणन प्रयासों के लिए अनुमति नहीं है। व्यापार लागत लाभ के लिए एक व्यापार बंद के रूप में अनुकूलन की इस कमी को स्वीकार करता है। बाजार सीमाएं: एक वैश्विक रणनीति के लिए चयन भी आप में प्रवेश संख्या और देशों के प्रकार सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 10 से 12 देशों में एक ब्रांड बिल्डिंग कि ब्रांड छवि काम नहीं होता है, जहां बाजार में प्रवेश करने के लिए अपनी क्षमता को बाधित कर सकते हैं। मान्यता प्राप्त है और दुनिया भर में लगातार इस्तेमाल एक उत्पाद के एक वैश्विक विपणन रणनीति तैयार करने के लिए योगदान देता है।